गरमी में त्वचा की देखभाल के लिए नुस्खे | Skin care tips for summer in hindi

मौसम सर्दी का हो या गर्मी का, त्वचा की देखभाल करना हर मौसम में बहुत जरुरी हो जाता है। विशेष रूप से तब, जब तापमान दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा हो । आज के समय में प्रदुषण के साथ-साथ गर्म हवाओं का भी प्रकोप देखा जाता है।

गर्मी के दिनों में तो हमे अपनी त्वचा की देखभाल बहुत ही ज्यादा रखनी पड़ती है क्योकि सूरज की तेज़ किरणे, गर्म हवाएं और प्रदुषण हमारी त्वचा को ख़राब कर सकते है। इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए आइये जाने कुछ DIY (Do it yourself) घरेलू नुस्खों के बारे में, जिनके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा का ख्याल रख सकते है।

मुल्तानी मिटटी | Fuller’s Earth for skin care in summers in hindi

चेहरे की त्वचा के लिए मुल्तानी मिटटी से अच्छा शायद ही कोई पदार्थ होगा। इसमें अधिक मात्रा में मैग्नीशियम क्लोराइड होता है जो की हमारी त्वचा को ठंडक देता है।

मुल्तानी मिटटी हमारी त्वचा से अतिरिक्त तेल, गंदगी, पसीना और अशुद्धियाँ हटाकर इसे स्वस्थ और स्वच्छ बनाता है। आईये अब इसे लगाने की विधि के बारे में जान लेते है।

तैलीय त्वचा के लिए (For oily skin): मुल्तानी मिट्टी को पानी के साथ या गुलाब जल के साथ अछि तरह से मिलाएं। इसके बाद इस लेप को चेहरे पर लगा कर 10 – 15 मिनट तक रखे। अच्छी तरह सूखने पर इसे गर्म पानी से धो लें।

शुष्क त्वचा के लिए (For dry skin): मुल्तानी मिटटी को दही या शहद में मिला कर इसका अच्छी तरह से घोल बना ले। अब इस घोल को अच्छी तरह से अपनी त्वचा पर लगाए और सूखने दे। सूखने के बाद इसे सामान्य पानी के साथ धो ले।

ककड़ी | cucumber for skin care in summers in hindi

ककड़ी गर्मियों में अत्याधिक लाभदायी है। क्युकी यह एक ऐसी सब्ज़ी है जो न तो केवल आपके शरीर को डिटॉक्स (detox) करती है बल्कि आपकी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर भी बनाए रखती है। इसमें पानी होता है।

गर्मी के दिनों में ककड़ी (cucumber) त्वचा के छिद्रों को सिकुड़ने में मदद करती है। यह त्वचा को नमी भी प्रदान करती है। इसका रस निकल कर आप अपनी त्वचा पर लगा सकते है।

विधि: ककड़ी का रस अपनी त्वचा पर लगा ले। इसे मिनट तक लगाए रखे और पूरी तरह से सूखने पर इसे गीले तोलिये से साफ़ कर दे।अगर आपकी त्वचा शुष्क है तो यह आपके लिए बहुत ही लाभदायी होगा।

घृत कुमारी | Aloe-Vera for skin care in summers in hindi

घृत कुमारी का जेल तैलीय (Oily) त्वचा के लिए काफी लाभकारी है। शुष्क (dry) त्वचा के लिए इसमें नारियल तेल (Coconut Oil) भी मिला सकते है। इस लेप से त्वचा की मालिश करने से त्वचा उज्ज्वलित होगी और मुहांसो से भी राहत मिलेगी।

विषहरण पानी | Detoxifying water for healthy skin in summers in hindi

गर्मियों में रामबाण होता है विषहरण पानी (de-toxifying water) का इस्तेमाल। यह न तो केवल आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है बल्कि आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए भी यह बहुत उपयोगी है। तो आईये इसे बनाने की विधि के बारे में जानते है।

विधि: इसे बनाने के लिए ककड़ी को 4 टुकड़ों में काट लें। इसमें निम्बू (lemon) के टुकड़े एवं पुदीना पत्तियां (leaves) मिला लें। इसमें थोड़ी सी धनिया पत्ती (Coriander leaves) भी मिला लें। चाहें तो इसमें तरबूज (water -melon) और संतरा (Orange) भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण में पानी मिला के रख दें। अगर हो सके तो इसको ठन्डे वातावरण में रखे। और अब पीने लिए आप सादे पानी से बेहतर इस पानी का इस्तेमाल करें। आप तरोताज़ा महसूस करेंगे और यह आपके शरीर में से विषाक्त पदार्थों को भी हटा देगा।

फेसिअल मिस्ट | Facial mist for healthy skin in summer in hindi

अपने चेहरे को तुरंत ताज़गी देने के लिए फेसिअल मिस्ट (Facial मिस्ट) गर्मियों में काफी ज्यादा असरदार होता है। इसे एक तो आप घर पे हिब्ना सकते है और दूसरा इसमें उपयोग किये जाने वाली सामग्री सभी एक दम प्राकृतिक है तो इससे आपकी त्वचा को कोई नुकसान नहीं होगा। तो आईये जानते है फेसिअल मिस्ट (Facial मिस्ट) बनाने की विधि को।

विधि: इसे बनाने के लिए संतरे का जूस, गुलाब और पुदीना की पत्तियां मिला कर एक स्प्रे बोतल में फ्रिज में रख दे । धूप से लौटकर ठन्डे पानी से मुँह धो के इस स्प्रे को चेहरे पे छिड़के। इससे आपके चेहरे को तुरंत ताज़गी मिलेगी।यह नुस्खा सस्ता एवं काफी असरदार है।