खांसी से राहत के घरेलू उपचार | Home remedies for cough in hindi

खांसी एक बहुत ही साधारण सी सुनने वाली बीमारी है जो कई बार बहुत ही ज्यादा तंग करती है। खांसी होने के बहुत से कारण हो सकते है, जिनमे से मुख्य कारण है बाहर का गन्दा (अस्वस्थ) खाना, बदलता मौसम, इन्फेक्शन।

हलाकि डॉक्टरस खांसी के इलाज के लिए बहुत सी दवाईयाँ बताते है जिन्हे खाने से हमे राहत मिलती है परन्तु खांसी को ठीक करने के बहुत से घरेलू उपचार भी है। हम यह नहीं कहते के डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहिए परन्तु कई बार क्या होता के आपातकालीन स्तिथि में कई बार डॉक्टर से मिलना मुश्किल हो जाता है और तब हमे यह घरेलू उपचार काम आते है।

1. अदरक का रस और शहद का मिश्रण

अदरक का रस और शहद का मिश्रण

अदरक के रस में शहद को मिला ले और अछि तरह से मिश्रण त्यार कर ले। दिन में दो बार (सुबह और शाम) एक-एक चमच लेने से बहुत राहत मिले गई। अदरक शरीर को इन्फेक्शन से लड़ने की शक्ति देता है और शहद गले के लिए बहुत लाभदायी है तो इन दोनों का मिश्रण, खांसी को मिटाने में मदद करता है।

2. शहद, नींबू और गर्म पानी

शहद, नींबू और गर्म पानी

एक गिलास गरम पानी में दो चमच शहद और थोड़ा सा नींबू का रस अछि तरह से घोल ले। इस मिश्रण को पीने से भी खांसी रोखने में बहुत मदद मिलती है। शहद गले के लिए बहुत ही लाभदायी है। इसे पीने से गले की खराश भी कम होगी।

3. अनानास (Pineapple)

अनानास | Pineapple in hindi

आपने शायद अनानास के बारे में पहले बहुत ही कम सुना हो परन्तु इसमें ब्रोमेलैन नाम का एंजाइम होता है जो की खांसी को दबाने में मदद करता है। सो इसलिए अनानास का सेवन भी लाभदायी है। आप अनानास का जूस भी पी सकते है।

4. पुदीना

पुदीने में मेंथोल होता है जो की गले की खराश को बहुत कम करता है। इसका सेवन आप जैसे मर्ज़ी कर सकते है, पुदीने को आप खाने की चीज़ो में भी डाल सकते है, पानी में डाल कर उसे उबाल कर भी पी सकते है।

अवश्य पढ़ेखाली पेट गरम पानी पीने के फायदे

5. अदरक चाय

अदरक चाय | Ginger tea in hindi

अदरक चाय तो खांसी मिटाने के लिए बहुत ही उपयोगी है। अदरक चाय तो खांसी मिटाने के लिए बहुत ही उपयोगी है। अदरक से इन्फेक्शन को दूर करने में मदद मिलती है और गरम चाय आपका गला खोलने में सहयोग करती है। 

6. गरम पानी में नमक डाल कर कुल्ला

गरम पानी में नमक डाल कर कुल्ला

यह उपचार सुनने और पढ़ने में शायद बहुत ही साधारण लगे परन्तु यह छोटा सा घरेलू उपचार असल में खांसी को ठीक करने में बहुत ही उपयोगी सिद्ध होता है। कुल्ला करने से आपके गले में जो भी गंद जमा होगा उसे बाहर नीकालने में यह उपचार बहुत लाभदायी है।

7. भाप

भाप | steam for cough in hindi

वैसे तो यह उपचार बंद नाक में बताया जाता है पर यह खांसी और गले की खराश मिटाने में बहुत मददगार है। इसे करने के लिए आप स्टीमर का उपयोग कर सकते है।