कार्बोहाइड्रेट्स के फायदे और नुकसान । Carbohydrates – intake, benefits, side effects in Hindi

अक्सर यह देखा जाता है के जब भी हम कोई जिम जाना शुरू करते है या किसी डाइट विशेषज्ञ की वजन कम करने हेतु सलाह लेते है तो वो हमे रोटी की मात्रा कम करने की सलाह देते है। ऐसा वे इसलिए कहते है क्युकी रोटी में कार्बोहाइड्रेट्स होते है। परन्तु यह पर यह जान लेना आवश्यक है के कार्बोहाइड्रेट्स बुरे नहीं होते अगर इनका सेवन सिमित मात्रा में किया जाए। तो आइये जानते है के कार्बोहाइड्रेट्स होते क्या है, इनके फायदे, नुकसान और यह कितनी मात्रा में लेने चाहिए।

इस आर्टिकल में पढ़े

कार्बोहाइड्रेट्स क्या होते है? | What are carbohydrates in Hindi

कार्बोहाइड्रेट्स एक शुगर (Sugar) होती है जो की हमारे शरीर के अंदर जा कर क ग्लूकोस (Glucose) का निर्माण करती है। ग्लूकोस मस्तिष्क, मांसपेशियों और अन्य सेल्स के लिए ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत है।

कार्बोहाइड्रेट के प्रकार | Types of Carbohydrates in Hindi

कार्बोहाइड्रेट दो प्रकार के होते है

  1. सिंपल कार्बोहाइड्रेट्स | Simple Carbohydrates in Hindi
  2. काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स | Complex Carbohydrates in Hindi

सिंपल कार्बोहाइड्रेट्स | Simple Carbohydrates in Hindi

सिंपल कार्बोहाइड्रेट्स वो शुगर (sugar) होती है जिनकी आणविक संरचना साधारण सी, इक या दो अंश की होती है। इनकी आणविक संरचना के कारण यह हमारे शरीर में बहुत ही जल्दी घुल जाते है। और इसी के कारण इन्हे खाने से हमारे शरीर में एक दम से ऊर्जा आ जाती है।

यह हमारे ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) को प्रभावित कर सकते है। बाजार में बने हुए भोजन जैसे की केक्स, बिस्कुट, आदि में इसी तरह की शुगर होती है। तभी हमे कहा जाता है की बाजार से बने हुए भोजन को काम खाना चाहिए। यदि हमे खाना भी पड़े तो ध्यान रहे की आप ऐसा भोजन ले जिसमे प्रोसेस्ड शुगर (Processed sugar) की मात्रा बहुत ही कम हो। 

सिंपल कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन हर बार बुरा नहीं होता। ऐसे कार्बोहाइड्रेट्स सहज रूप से कई तरह के फलो में पाया जाता है।

काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स | Complex Carbohydrates in Hindi

काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स वो होते है जिनकी आणविक संरचना तीन या चार अंश की होती है। इनकी इसी आणविक संरचना के कारण यह हमारे शरीर में घुलने में समय लेते है। चुकीं जो भोजन में यह काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स होते है उनको हमारे शरीर में घुलने में समय लग जाता है, इसी वजह से यह हमे ज्यादा समय तक ऊर्जा प्रदान करते रहते है।

मुख्य भोजन जिनमे यह पाया जाता है वो है मटर, फलियां और साबुत अनाज।

कार्बोहाइड्रेट्स के फायदे | Benefits of Carbohydrates in Hindi

कार्बोहाइड्रेट्स हमारे लिए बहुत ही लाभदायक है। इनके निम्नलिखित फायदे है।

मनोदशा में बदलाव

यह आपकी मनोदशा को बहुत ही जल्दी बदलता है और आप अंदर से खुश महसूस करते है। इसका मुख्य कारण है के हमारे शरीर के अंदर एक पदार्थ होता है जिसका नाम है ‘serotonin’ । इसके कारण हमारी मनोदशा अच्छी रहती है। कार्बोहाइड्रेट्स ‘serotonin’ के उत्पादन को तेज़ कर देते है जिसके कारण हमारी मनोदशा अच्छी हो जाती है और हमे अच्छा महसूस होता है।

वजन को बढ़ने से रोकना

कार्बोहाइड्रेट में खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है, जिनमे से एक है – फाइबर (fiber)
। फाइबर एक ऐसा कार्बोहायड्रेट है जो बहुत ही धीरे पचता है और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक भी है। सो ऐसी डाइट लेने से जिसमे की फाइबर होता है आपका वजन नियंत्रण में रहता है।

दिल के लिए लाभदायी

कार्बोहाइड्रेट्स आपके दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकते है परन्तु यह निर्भर करेगा की आपके शरीर के अंदर कार्बोहाइड्रेट्स जा किस भोजन से रहा है। अगर तो आप रोज़ाना ओट्स (oats) के जरिये कार्बोहाइड्रेट्स ले रहे हो तो यह आपके दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद है। परन्तु अगर आप किसी बहुत ही ज्यादा शुगर वाले पदार्थ से कार्बोहाइड्रेट्स ले रहे हो तो इससे आपके दिल को नुकसान भी हो सकता है। इसलिए आपके खाने की चीज़े शुद्ध और अच्छी होनी चाहिए।

तंदरुस्त दिमाग

कार्बोहाइड्रेट्स से न ही केवल हमारा दिमाग तंदरुस्त रहता है बल्कि यह हमारे दिमाग को तेज़ भी करता है। अक्सर जो लोग कम कार्बोहाइड्रेट्स वाली डाइट लेते है उन्हें यह समस्या आती है के वो कई बार पिछली बातो को याद नहीं कर पाते। यदि आप ऐसा काम करते है जिसमे दिमाग का उपयोग ज्यादा हो तो आपको कार्बोहाइड्रेट्स वाली डाइट लेनी चाहिए।

बेहतर नींद

ऐसे भोजन जिसमे की धीमी-पाचन वाले कार्बोहाइड्रेट्स होते है उसी भोजन को खाने से हमे नींद भी अच्छी आती है। इसका कारण है ‘serotonin’। जी हाँ ‘serotonin ‘ से ना तो केवल हमारी मनोदशा अच्छी होती ही है बल्कि हमे नींद भी अच्छी आती है।

अच्छी पाचन शक्ति

ऐसा भोजन खाने से जिसमे की प्राकृतिक कार्बोहाइड्रेट्स होते है, उनमे फाइबर भी भरपूर होता है। ऐसा भोजन हमारे अंदर से पानी को सोकने में मदद करते है और दस्त से हमारा बचाव करते है। इससे हमारी पाचन शक्ति मजबूत और अच्छी रहती है।

ऊर्जा स्रोत

कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए प्राथमिक ऊर्जा स्रोत है। शरीर के अंदर जा कर के यह ग्लूकोस (Glucose) में बदल जाता है जो की हमारे शरीर की ऊर्जा के लिए जरुरी होता है। तो ऐसे भोजन खाने से जिसमे की कार्बोहाइड्रेट्स होते है, हमारे शरीर में ऊर्जा की कमी नहीं होती।

कार्बोहाइड्रेट्स के नुकसान | Side effects of Carbohydrates in Hindi

हमारे शरीर के उचित कामकाज के लिए यह जरुरी है के 45 से 60 प्रतिशत कैलोरीज (Calories) हमे कार्बोहाइड्रेट्स से मिले। और यदि हम इतनी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स वाले भोजन नहीं कहते तो हमे कई तरह के जीर्ण रोग हो सकते है। जीर्ण रोग वो होते है जिनके ऊपर नियंत्रण पाते हुए हमे कई महीने लग जाते है। अस्थमा, मधुमेह, और अवसाद (Depression) इसके सामान्य उदाहरण है।

यदि हम उचित मात्रा से अधिक कार्बोहाइड्रेट्स लेते है तो हमे और कई तरह की बीमारियां हो सकती है जैसे की उच्च रक्त चाप, मधुमेह, मोटापा आना और ह्रदय रोग। इसलिए हमे नियमित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स वाले भोजन जरूर खाने चाहिए ताकि हमारे शरीर में पोषक तत्वों का संतुलन बना रहे और हम स्वस्थ रहे।

कार्बोहाइड्रेट्स की उचित मात्रा | How much carbohydrates in a day in Hindi

यदि आपको एक दिन 2000 कैलोरीज की जरुरत है तो इसमें से 45 – 60% कैलोरीज आपको कार्बोहाइड्रेट्स से मिलनी चाहिए। १ ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स से लगभग 4 कैलोरीज मिलती है और इस हिसाब से आपको 225 – 325 कैलोरीज कार्बोहाइड्रेट्स वाले भोजन से लेनी चाहिए।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे व्हाट्सप्प (Whatsapp), फेसबुक पर अपने सभी दोस्तों के शेयर करे और यदि आपका कोई प्रशन है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है। स्वस्थ रहे, मुस्कुराते रहे और हिंदी में स्वास्थ्य टिप्स के लिए हमारा ब्लॉग पढ़ते रहे।