केला खाने के फायदे और नुकसान | Health benefits and side effects of eating Banana in Hindi

इस आर्टिकल में पढ़े

केला एक ऐसा फल है जो की हमे तत्काल ऊर्जा देता है और यह विश्व भर में बड़ी आसानी से मिल जाता है। देश विदेश में इसे अलग अलग तरीको से खाया जाता है। कई जगहों पर तो इसे सुबह का नाश्ता हेतु खाया जाता है और कई जगहों पर इसकी सब्ज़ी बनाकर भी खायी जाती है। इसे खाने के बहुत सारे फायदे है। केला खाना महिलाओं के लिए तो बहुत ही लाभदायी है।

केले में मौजूद पोषक तत्व | Nutritional value in Banana in Hindi

केला एक बहुत ही लाभदायी फल है जो की पोषक तत्वों से भरपूर होता है। एक मध्यम आकार का केला लगभग 120 ग्राम का होता है और इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों की मात्रा निम्नलिखित है।

पोषक तत्वमात्रा
कैलोरीज100 – 110
कार्बोहाइड्रेट्स25 – 27 ग्राम
प्रोटीन0.8 – 1 ग्राम
फैट< 1 ग्राम
फाइबर3 ग्राम
शुगर 14 ग्राम
विटामिन10 – 11 ग्राम

केला खाने के फायदे

ऊपर आपने केले में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में जाना। तो जहाँ केले में इतने सारे पोषक तत्व है वही इसके बहुत सारे फायदे भी है। आइए जानते है

पाचन शक्ति अच्छी होती है

केले हमारी पाचन शक्ति को ठीक रखते है। इसमें फाइबर होता है जिससे हमारी पाचन शक्ति मज़बूत और तंदरुस्त रहती है। अनुसंधान में यह भी पाया गया है की इसमें थोड़ी सी खटास भी होती है और इससे भी हमारी पाचन शक्ति अच्छी रहती है।

ऊर्जा स्रोत

केला ऊर्जा देने के लिए बहुत ही अच्छा स्रोत है। यह फल अक्सर जो लोग जिम जाते है या भरी काम-काज करते है उनको खाने के लिए कहा जाता है। यह एक ऐसा फल है जो की हमे तुरंत ऊर्जा देता है।

पोषक तत्वों से भरपूर

केला एक ऐसा फल है जिसमे की भरपूर पोषक तत्व होते है। इसमें विटामिन्स, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व होते है जो की हमारे शरीर को तंदरुस्त और स्वस्थ रखते है।

खून की कमी (Anaemia) पूरी करता है

इसमें अच्छी मात्रा में पोषक तत्व होने के कारण उन लोगो के लिए बहुत ही लाभदायक है जिनको खून की कमी होती है। खून की कमी ऐसी स्तिथि है जिसमे की हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स (red blood cells) की कमी हो जाती है। इसके कारण हमे जल्दी थकान महसूस होने लगती है।

पोटासियम स्रोत

हमारे शरीर को हर दिन लगभग 100 mg पोटैशियम चाहिए होता है। केला खाने से हमारे शरीर की वो पोटैशियम की जरुरत पूरी हो जाती है।

दृष्टि में सुधार करता है

केले में कम मात्रा में ही सही परन्तु विटामिन ए (Vitamin A) मजूद होता है जो की हमारी आँखों की रौशनी के लिए बहुत ही लाभदायी है। विटामिन ए (Vitamin A) हमारी आंखों की रक्षा, सामान्य दृष्टि बनाए रखने और रात में दृष्टि में सुधार के लिए आवश्यक है।

अच्छा मूड

केले में एक ट्रीप्टोफन (tryptophan) नाम का पदार्थ होता है जो बाद में सेरोटोनिन (serotonin) में बदल जाता है। सेरोटोनिन (serotonin) हमारे मूड को अच्छा रखता है और इससे हमे नींद भी अच्छी आती है।

मज़बूत हड्डियां

कम मात्रा में ही सही परन्तु केले में भी कैल्शियम (Calcium) मौजूद होता है जिससे की हमारी हड्डियां मज़बूत रहती है।

केले के नुकसान

यदि हम नियमित मात्रा में केले खाये तो इसके कोई बहुत ज्यादा नुकसान नहीं है परन्तु अगर हम ऐसे फल ज्यादा मात्रा में कहते है तो इससे हमे सिरदर्द और अनिद्रा जैसी बीमारियां हो सकती है। केले में शुगर भी मौजूद होती है और यदि हम इसे अधिक मात्रा में खाये गए तो हमारे दांत भी ख़राब हो सकते है।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे आपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करे और हिंदी में स्वस्थ टिप्स पाने के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहे।