सेब खाने के फायदे और नुकसान | Benefits and side effects of eating apple in Hindi

इस आर्टिकल में पढ़े

एक कहावत अंग्रेजी में बहुत ही मशहूर है ‘An apple a day keeps the doctor away
अवश्य यह कहावत आपने कहीं न कहीं पढ़ी या सुनी जरूर होगी। इसका मतलव एक सेब रोज़ खाने से हम डॉक्टर को अपने से दूर रख सकते हैं या कह सकते हैं हमें डॉक्टर के पास जाना नहीं पड़ेगा। डॉक्टर के पास जाना किसी को भी अच्छा नहीं लगता। अगर रोज़ाना एक सेब हमें डॉक्टर के पास जाने से बचा सकता है तो इससे अच्छी बात क्या हो सकती है।

यह एक चमत्कारी फल है और विश्व भर में यह बहुत ज्यादा मात्रा में उगाया जाता है। इसको काफी मात्रा में संग्रह करके भी रखा जा सकता है। इसमें पौष्टिक तत्व बहुत अधिक मात्रा में होने के कारण यह हमारे शरीर को बहुत ऊर्जा देता है। सेब खाने से हमारे शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

सेब में पोषक तत्वों की सूची | Nutrients in apple in Hindi

एक मध्यम आकार के सेब में केवल 95 कैलोरी होती है और ज्यादातर ऊर्जा कार्बोहाइड्रेट्स से आती है।

सेब में निम्नलिखित पदार्थ मौजूद होते है। 

पदार्थमात्रा प्रति 100 gm
कैलोरीज52 
पानी86%
प्रोटीन0.3 gm
कार्बोहाइड्रेट्स13.8 gm
शुगर10.4 gm
फाइबर2.4 gm
वसा0.2 gm

सेब के फायदे | Apple benefits in Hindi

जैसे की आपने ऊपर पढ़ा के सेब में बहुत सारे पदार्थ होते है तो यह भी है के इसे खाने से लाभ भी बहुत होंगे।

डाइटिंग के लिए उपयोगी | Helps in dieting

अगर आप अपना वजन कम करने के लिए डाइटिंग पर हैं तो सेब खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें ढेर सारे पौष्टिक तत्व होते हैं और जीरो कैलोरीज। इसे खाकर आपकी भूख भी शांत होगी और आप मोटे भी नहीं होंगे। इसके साथ ही ढेर सारे पौष्टिक तत्व भी आपके शरीर को मिलेंगे। अगर आप पहले से ही पतले हैं तव भी आप सेब खाकर कमजोरी महसूस नहीं करेंगे और आपको ताकत भी मिलेगी।

दिल की सेहत के लिए लाभदायी

सेब खाने से हमे दिल के रोग होने की संभावना बहुत हद तक कम हो जाती है। इसका एक कारण यह भी है के सेब में सॉल्युबल फाइबर होते है जो की हमारे खून में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते है।
सेब में एक एपिकटेचिन (epicatechin) नामक पदार्थ होता है जो की हमारे रक्त स्तर को कम करता है और नियंत्रण में रखने में मदद करता है। इसी वजह से हमे दिल के रोग कम होते है। सेब खाने से स्ट्रोक की संभावना भी कम हो जाती है।

मधुमेह से बचाव

अध्ययन दर्शाते है के सेब खाने से मधुमेह (Type 2 Diabetes) की संभावना भी कम हो जाती है। यहां तक की यह भी कहा गया है के इसके सेवन से 28% तक मधुमेह होने की संभावना कम हो जाती है। जरुरी नहीं के हमे हर दिन सेब खाना चाहिए, अगर हम इसका सेवन हफ्ते में कुछ ही दिन भी करेंगे तो भी हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है।

वजन घटाने में सहायक

सेब में पानी और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इसे खाने से क्या होता है की हमे जल्दी भूक नहीं लगती और हमे अपना पेट भरा – भरा लगता है जिससे की हम ज्यादा खाना खाने से बच जाते है। इस तरह सेब खाने से हमे वजन घटाने में भरपूर मदद मिलती है।

कैंसर से बचाव

सेब में एक फ्लवोनोल (flavonol) नाम का पदार्थ होता है जो की हमारे शरीर में कैंसर होने का जोखिम २३% तक कम करता है। इसके इलावा सेब में और भी कई ऐसे पदार्थ होते है जो की हमारे शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है

सेब में सॉल्युबल फाइबर होता है जो की हमारे शरीर में से कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और हमे तंदरुस्त रखता है।

दस्त और कब्ज से बचाव

चाहे आपको दस्त हो या कब्ज हो सेब खाना हर स्थिति में फायदेमंद है। इसके अंदर मौजूद फाइबर बहुत ही मददगार साबित होते है, यह आपके शरीर में से पानी सोक लेते है जिससे की आपको राहत मिलती है।

तंदरुस्त प्रतिरक्षा प्रणाली

सेब में एंटीऑक्सीडेंट होते है जो की हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को तंदरुस्त रखने में मदद करते है।

सेब के नुकसान | Apple Side-effects in Hindi

हलाकि इसमें कोई शक वाली बात नहीं है की सेब में बहुत से पोषक तत्व होते है और हमारे लिए इसका सेवन बहुत ही लाभदायक है परन्तु अधिक मात्रा में इसका सेवन हमारे लिए हानिकारक भी हो सकता है। आईये जानते है सेब के नुकसान

एलर्जी | Apple may be allergic in Hindi

सेब खाने से कुछ लोगो को एलर्जी भी हो सकती है। यदि आप बेर, आड़ू, खुबानी, बादाम और स्ट्रॉबेरी के सेवन से एलर्जी होती हैं, तो आपको सेब के सेवन से भी एलर्जी होने की संभावना है। इसलिए अगर आपको पहले कोई एलर्जी है तो सेब के सेवन से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

वजन बढ़ना

हलाकि हमने आपको बताया है की सेब खाने से वजन घटता है परन्तु इसे ज्यादा मात्रा में खाने से वजह बढ़ भी सकता है। यदि आप एक दिन में ५ सेब कहते हो तो इससे आपको एक हफ्ते के अंदर करीबन ३५०० कैलोरीज मिलेंगी जो की आपका वजन बढ़ा सकती है। इसलिए कम मात्रा में ही इनका सेवन करे।

समापन नोट

सेब खाना हमारी सेहत के लिए बहुत ही उपयोगी है परन्तु इसे नियमित मात्रा में ही खाए। यह आवश्यक है की इसे खाने से पहले आप इसे अच्छी तरह से धो ले ताकी बहार से यह अच्छी तरह से साफ हो जाए।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे जरूर शेयर करे और हिंदी में स्वास्थ्य सुझाव (health tips in hindi) के लिए हमारी वेबसाइट का ब्लॉग पढ़ते रहे।