एलो वेरा के फायदे और नुकसान – Aloe Vera benefits and side effects in Hindi

चेहरे की खूबसूरती और स्वास्थ्य के लिए एलो वेरा बहुत ही लाभदायक है। इसको घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है। इसमें विटामिन ए बी1, बी3, बी6, बी12, सी और ई आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके रस मे कई खनिज जैसे कि सोडियम, कैल्शियम, जिंक, पोटैशियम, तांबा, लोह आदि भी पाए जाते हैं।

इस आर्टिकल में पढ़े

एलो वेरा के फायदे | Aloe vera benefits in Hindi

एलो वेरा एक आयुर्वेदि औषद्यि है। इसे वंडर प्लांट भी कहा जाता है। पिछले कुछ वर्षो में वैज्ञानिकों द्वारा किये गए अनुसंधान में इसके बहुत से लाभ पाए गए है। आइए एक – एक करके इससे होने वाले फायदे को विस्तार से जानते है।

1. सनबर्न से रक्षा | Aloe Vera protects the skin from sunburn in Hindi

एलोवेरा का रस सनस्क्रीन का काम करता है। घर से बाहर धूप में निकलने से पहले घृतकुमारी का रस त्वचा पर लगाने से सूर्य की हानिकारक किरणें आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा सकती।

2. त्वचा जलने पर और चोट के उपचार में लाभदायक | Aloe Vera helps in recovering from injury in Hindi 

इसमें एंटी बैक्टीरिया (Anti Bacteria) और एंटी फंगल (Anti fungal) के गुण होने के कारण घाव को जल्दी भरता है। इसमें lidocaine नामक पदार्थ होता है जो के दर्द को भी बहुत हद तक कम कर देता है। जलने के तुरंत बाद इसका जेल लगाने से शरीर पर छाले नहीं पड़ते व जलन तुरंत ही समाप्त हो जाती है। चोट लगने पर इसका जेल लगाने से जख्म जल्दी भरने में मदद मिलती है।

3. पाचन क्रिया नियंत्रक | Aloe Vera improves digestion in Hindi

एलोवेरा पाचन क्रिया तंत्र को कवच मजबूत करता है। इसके रोजाना उपयोग से कब्ज और अपच (Indigestion) की समस्या दूर होती है।

4. मोटापा कम करने में सहायक | Aloe Vera helps to reduce weight in Hindi

अगर आपका वजन बढ़ रहा है और इसके कारण आप थकान और आलस्य का अनुभव करते हैं तब एलोवेरा के जूस का सेवन करने से आप अपने आप को तरोताजा और स्वस्थ महसूस करेंगे। इससे आपका एनर्जी लेवल तुरंत बढ़ जाता है।

5. मधुमेह और उच्च रक्तचाप मे लाभदायक | Aloe Vera helps to control sugar and High blood pressure in Hindi

एलोवेरा के रस का उपयोग करने से आपका मधुमेह और उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) नियंत्रण में रहता है।

6. झुर्रियों के लिए लाभदायक | Aloe Vera helps to prevent skin wrinkles in Hindi

झुर्रियां इंसान को समय से पहले ही वृद्ध बना देती हैं। झुर्रियां दूर करने के लिए रोजाना एलोवेरा के रस से चेहरे की मालिश करनी चाहिए। यह त्वचा को अंदर से मॉइस्चराइज करता है इसका रस त्वचा को टाईट करता है और सुंदर बनाता है।

7. ह्रदय रोग में लाभदायक | Aloe Vera protects us from Heart disease in Hindi

इसका रस रक्त की मात्रा को बढ़ाता है और रक्त प्रवाह को सुचारू बनाए रखने में मदद करता है। जिससे हृदय रोग का खतरा काफी कम हो जाता है।

8. मुँहासे हटाने के लिए उपयोगी| Aloe Vera cures acne in Hindi

आजकल बहुत सी ऐसी त्वचा पर लगाने वाली क्रीम आती है जिसमे एलो वेरा का जेल पाया जाता है। एलो वेरा के अंदर से हमे शुद्ध जेल मिलता है और यही जेल हमारी त्वचा से मुँहासे हटाने में बहुत ही लाभदायी है।

एलो वेरा के नुकसान | Aloe Vera side effects in Hindi

जहाँ एलो वेरा के अनेक फायदे है वही इस जड़ी बूटी के कुछ नुकसान भी है। अगर एक सिमित मात्रा में इसका प्रयोग किया जाये तो यह बहुत ही लाभदायक है लेकिन अगर इसका हम हद से ज्यादा उपयोग करेंगे तो यह हानिकारक सिद्ध हो सकती है। यह साड़ी बाते आपको निचे लिखे हुए नुकसान पढ़ने पर खुद ही समझ आ जाए गी।

1. दस्त

हलाकि इसमें कोई दो राय नहीं है के एलो वेरा का जेल बहुत पुराने समय से एक आयुर्वेदिक औषधि के तोर पर उपयोग किया जाता है परन्तु इसके ज्यादा उपयोग से हमे दस्त हो सकते है। रेचक (laxative), जो इसके अंदर होता है, उसी के कारण हमे दस्त की शिकायत हो सकती है।
याद रहे के इसका सिमित मात्रा में उपयोग करे तो कोई समस्या नहीं है, अधिक मात्रा में उपयोग से हमे दस्त हो सकते है।

2. एलर्जी

अगर आपकी त्वचा को पोधो से एलर्जी है तो यह एलो वेरा भी आपके लिए हानिकारक हो सकती है। यह आपकी त्वचा पर रिएक्शन कर सकती है और इसके परिणाम हेतु आपकी त्वचा के लाल चकत्ते हो सकते है। इसके इलावा आपकी त्वचा में सूजन भी आ सकती है।

समापन नोट

एलो वेरा एक बहुत ही लाभदायक औषधि है। इस आर्टिकल में हमने इसके कई सारे फायदे जाने। आप इसका उपयोग कई अलग अलग तरीको से कर सकते है। परन्तु ध्यान रहे के इसका उपयोग आप नियमित मात्रा में करे अन्यथा इसके नुकसान भी हो सकते है।

उम्मीद है के आपके लिए इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी उपयोगी रही होगी। और भी स्वास्थ्य टिप्स हिंदी में प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर ले। यदि आपका इस आर्टिकल के बारे में कोई प्रशन है या कोई टिप्पणी करना चाहते है तो आप निचे कमेंट कर के हमे बता सकते है।